शुक्रवार, 19 अगस्त 2011

मैं रहूं, ना रहूं क्रांति की मशाल की जलती रहनी चाहिए : अन्ना


मैं रहूं, ना रहूं क्रांति की मशाल की जलती रहनी चाहिए : अन्ना
                  तिहाड़ से रामलीला मैदान पहुंचे अन्ना 
अनशन में शामिल हुआ हजारों का सैलाब
     नई दिल्ली। भष्टाचार के मुद्दे पर एक नई क्रांति की मशाल लेकर अनशन पर बैठे सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने कहा है कि मैं रहूं न रहूं, क्रांति की यह मशाल जलती रहनी चाहिए। उन्होंनें कहा कि यह आजादी की दूसरी लड़ाई है। अन्ना हजारे तिहाड़ जेल में 67 घंटे का अनशन करने के बाद आज दोपहर जनसैलाब के साथ रामलीला मैदान पहुंचे और राह में उन्होंने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी की समाधि पर भी श्रद्धासुमन अर्पित किये। उन्होंने एलान किया कि जब तक जनलोकपाल विधेयक पारित नहीं होगा तब तक वह अनशन स्थल नहीं छोड़ेंगे।
सामाजिक कार्यकर्ता आज दोपहर लगभग सवा दो बजे भारी बरसात के बीच रामलीला मैदान पहुंचे तो वहां पहले से ही जनसैलाब उनके स्वागत व समर्थन के लिए मौजूद था। मैदान में मौजूद हजारों समर्थकों का हाथ हिलाकर स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि यह दूसरी क्रांति की शुरुआत है और ‘मैं रहूं, ना रहूं क्रांति की इस मशाल को जलते रहना चाहिये।’ उन्होंने कहा कि जब तक जनलोकपाल विधेयक पारित नहीं होगा, तब तक हम यह अनशन स्थल नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों के जाने के साथ ही हमें आजादी मिली, लेकिन देश से भ्रष्टाचार खत्म नहीं हुआ, अब यह आजादी की दूसरी लड़ाई है। उन्होंने कहा कि याह एक क्रांति की शुरुआत है। देश के सभी लोगों ने ये मशाल जलायी है। उन्होंने देश की जनता से आहवान किया कि क्रांति की इस मशाल को कभी बुझने नहीं दें। उन्होंने कहा कि चाहे मैं रहूं या ना रहूं मशाल जलती रहे। उन्होंने कहा कि जिस तरह जापान राख के ढेर से फिर उठ खड़ा हुआ, उसी तरह हमें भी उठना है। उन्होंने कहा कि अगर देश का युवा जाग गया तो इस देश का भविष्य उज्जवल है।
उन्होंने कहा कि हमें सिर्फ लोकपाल ही नहीं, बल्कि पूरा परिवर्तन लाना है। देश में गरीबों को न्याय मिले, ऐसा बदलाव लाना है।’ उन्होंने कहा कि जब तक जनलोकपाल विधेयक पारित नहीं होगा, तब तक वह रामलीला मैदान नहीं छोड़ेंगे। अनशन के पिछले चार दिन में उनका वजन कम हो जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि चार दिन में मेरा वजन तीन किलोग्राम कम हो गया है। लेकिन आप लोग जो आंदोलन चला रहे हैं, उससे मुझे ऊर्जा मिल रही है। उन्होंने कहा कि वजन चाहे 10 किलोग्राम भी कम क्यों नहीं हो जाये, हमारा जोश कम नहीं होगा। ्रभष्टाचार पर रोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि जिन गद्दारों ने इस देश को लूटा है, हम उन्हें बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि अब स्वतंत्रता के दूसरे संघर्ष की शुरुआत हो चुकी है और इस संघर्ष का मकसद देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करना है। उन्होंने अपने समर्थकों से इस आंदोलन के दौरान हिंसा न करने और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की भी अपील की।
अन्ना हजारे हालांकि दोपहर लगभग सवा दो बजे रामलीला मैदान में पहुंचे लेकिन मैदान में उनके समर्थकों का जमावड़ा सवेरे छह बजे से ही शुरु हो गया था। अन्ना के मैदान में पहुंचने से पहले ही केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों लोग मैदान में पहुंच चुके थे और जब अन्ना मैदान में पहुंचे तो उसके बाद उनके समर्थकों का रेला मेंदान में उमड़ पड़ा। दिन में दो बार तेज बरसात हुई लेकिन बरसात के बावजूद उनके समर्थक टस से मस नहीं हुए और भीगते हुए ही अपनी अपनी जगह पर जमे रहे। मैदान में जमा लोगों में जबरदस्त उत्साह था, हर कोई हाथों में तिरंगा या पोस्टर लिए हुए था। लोगों की जबान पर बस बंदेमातरम या अन्ना तुम संघर्ष करो हम तुम्हारे साथ हैं, जैसे नारे थे। मंच से जहां देश के विभिन्न हिस्सों में ्रभष्टाचार के खिलाफ आंदोलन चला रहे कार्यकर्ता बारी बारी से संबोधन कर रहे थे वहीं युवाओं की एक टीम आजादी के तरानों व जनगीतों से लोगों में उत्साह भर रही थी। देर रात तक रामलीला मैदान में लोग डटे थे। रामलीला मैदान पर पहुंचने से पहले हज़ारे ने एक मिनी ट्रक पर सवार होकर तिहाड़ जेल से मायापुरी तक जुलूस निकाला और फिर वहां से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे। उन्हें इंडिया गेट भी जाना था लेकिन वह इंडिया गेट नहीं गये।

कोई टिप्पणी नहीं: