शनिवार, 5 जुलाई 2008

व्हीस्की का शौक, नशा ही नहीं स्टेटस भी

संजय टुटेजा

राजधानी के मध्यम वर्ग में बढ़ता व्हीस्की का शौक

  • वर्ष में 70 लाख क्रेट व्हीस्की पीकर झूमे दिल्ली वासी
  • जुलाई और नवंबर माह में हुई सर्वाधिक बिक्री
  • इक्नाॅमी रेंज की व्हीस्की है पहली पसंद
  • रम, जिन, स्काॅच, वोडका और ब्रांडी फीके हैं व्हीस्की के सामने
  • डायरेक्टर ब्लैक, रायल स्टेग, बलंडर प्राइड, टीचर और ब्लैक डाॅग के प्रति है दीवानगी
  • औसतन 250 रुपये प्रति बोतल कीमत की व्हीस्की बिकती है सर्वाधिक
  • जेब देखकर ब्रांड चुनते हैं व्हीस्की के शौकीन
  • सर्दी हो या गर्मी मौसम का मोहताज नहीं है व्हीस्की का नशा
    महंगी और आयातित व्हीस्की से दस गुना अधिक बिकती है देसी ब्रांड
  • 42.8 प्रतिशत तक होता है व्हीस्की में एल्कोहल

चीपर रेंज के ब्रांड
  • कीमत ब्रांड100 रुपये: 24 क्रेट, स्टड, हीरो न.1सर्वाधिक पंसद: 24 क्रेट ब्रांड

इक्नाॅमी रेंज के ब्रांड
  • 140-150 रुपये ः बोनी, बिन्नी,एवरीडे गोल्ड सर्वाधिक पसंद: बिन्नी
  • 180 रुपये ः बैग पाइपर, एरेस्ट्रोक्रेट, डायरेक्टर, 8 पीएम सर्वाधिक पसंद : डायरेक्टर ब्रांड
  • 200 से 250 रुपये: डायरेक्टर स्पेशल ब्लैक,एरेस्ट्रोक्रेट प्रीमियम (एसीपी), मैकडाॅल, व्हाइट चारों ब्रांड हैं शौकीनों की पसंद
  • 250 से 300 रुपये: रेड नाइट, मास्ट स्ट्रोक, रायल स्टैग, रोयल मिस्ट सर्वाधिक पसंद : रायल स्टैग
  • 400 से 500 रुपये: रायल चेेलेंज (आरसी), सिग्नेचर, बलंडर प्राइडसर्वाधिक पसंद ः बलंडर प्राइड, रायल चेलेंज
  • 500 से 600 रुपये : एंटी क्यूटी, रेयर, एंटी क्यूटी ब्लू, हैग,
  • जेब के हिसाब से करते हैं चुनाव
  • 800 से 900 रुपये: वेट 69, ओल्ड स्मगलर,
  • 900 से 1000 रुपये: टीचर, हडंर्ड पाइपर, ब्लैक एण्ड व्हाइट,, ब्लैक डाॅग 8 यो, ग्लेन ड्रमोंड,सर्वाधिक पसंद : ग्लेन ड्रमोंड
  • 1500 रुपये: टीचर्स 50

आयातित ब्रांड
  • 3960 ः जाॅनी वाकर गोल्डन लेबल
  • 3500 रुपये : ग्लेन फाॅरक्लैस इसमें होती है एल्कोहल की मात्रा अधिक
  • 2800 रुपये डलमोर
  • 2700 रुपये जूरा, व्हाइट एण्ड मैके
  • 2290 जानीवाकर ब्लैक लेबल
  • 1250 रुपये फेमस ग्राॅस
  • 1220 रुपये जानीवाकर रेड लेबल

    नई दिल्ली 9 मई।
इसे दिन भर की थकान मिटाने का बहाना कहें या फिर जमाने का चढ़ता रंग, व्हीस्की का जादू हर वर्ग में सर चढ़ कर बोल रहा है, अब इस रंग में अपनी शाम को रंगीन बनाना आम बात हो गई है, जैसी जेब वैसा ब्रांड, जाम से जाम टकराने के लिए व्हीस्की के शौकीन अब डांस पार्टियों के मोहताज नहीं, न बार की जरूरत और न क्लब की चाहत, शाम होते ही खुदबखुद महफिल सज जाती है। इन महफिलों की शान बन गई व्हीस्की अब शौकीनों के लिए लत या शौक ही नहीं बल्कि स्टेटस सिंबल भी है। लत और स्टेटस के नशे में पिछले एक वर्ष में ही लगभग 70 लाख क्रेट व्हीस्की की बोतलें महफिलों और पार्टियों की शान बन गई।
व्हीस्की का नशा, अब केवल लत या शौक ही नहीं बल्कि स्टेटस बन रहा है। केवल डांस पार्टी, बर्थ डे पार्टी, मैरिज पार्टी में झूमने वाली व्हीस्की की बोतलें अब बार या दुकानों से निकल कर मध्यम वर्गीय परिवारों के फ्रिज में पहुंच रही हैं। कोई थकान मिटाने के बहाने व्हीस्की की बोतल खोलता है तो कोई पार्टियों में थिरकने की चाहत लेकर इस नशे में डूबता है। एक बड़ा वर्ग एैसा भी है जो अपनी मित्रा मंडली में अपना स्टेटस बनाने लिए लिए व्हीस्की का सेवन अपनी शान समझता है। आबकारी विभाग के आंकड़े बताते हैं कि व्हीस्की की मांग पूरा वर्ष रहती है। सर्दी हो या गर्मी या फिर सावन की बहार, व्हीस्की की मांग हर मौसम में रहती है। पिछले वर्ष के आंकड़े बताते हैं कि जहां भीषण गर्मी में जुलाई माह मे इकनाॅमी रेंज की 250 रुपये कीमत वाली व्हीस्की के 314668 क्रेट बिके तथा सर्दी के मौसम में नवंबर माह में भी 330344 क्रेट बिके। लगभग यही अनुपात इससे महंगी व्हीस्की का भी है, इससे पता चलता है कि व्हीस्की की मांग पर मौसम का कोई खास असर नहीं होता। आंकड़े बताते हैं कि वर्ष में सबसे ज्यादा बिक्री इक्नाॅमी रेंज की 250 रुपये की कीमत वाली व्हीस्की की हुई इस वर्ग के लगभग 34 लाख क्रेट बिके जबकि मीडियम कीमत में 250 से 400 रुपये वाली व्हीस्की के लगभग 4 लाख क्रेट बिके। प्रीमियम वर्ग में 400 से 600 रुपये वाली व्हीस्की के लगभग पौने दो लाख क्रेट जबकि 600 रुपये से अधिक स्काॅच ब्रांड के मात्रा लगभग 40 हजार क्रेट बिके। इन आंकड़ों से पता चलता है कि मध्यम वर्ग में व्हीस्की का जुनून ज्यादा है। ब्रांडी के लगभग 10 हजार क्रेट, जिन के लगभग 14 हजार क्रेट तथा रम के लगभग 50 हजार क्रेट बिके।
व्हीस्की की ट्रेडिंग करने वाली एक कम्पनी के सेल्स एक्जक्यूटिव तरूण लांबा बताते हैं कि व्हीस्की के शोकीन लोगों में डायरेक्टर ब्लैक, रायल स्टेग, बलंडर प्राइड, टीचर व ब्लैक डाॅग का आकर्षण ज्यादा है। वह बताते हैं कि अधिेकतर ग्राहक 250 रुपये तक की कीमत की शराब ही पसंद करते हैं। व्हीस्की के प्रति इस जुनून को भुनाने के लिए अब बड़ी कंपनियां अंतराष्ट्रीय सितारों के जरिए अपने ब्रांड का प्रचार कर रही हैं।
इसी हफ्ते प्रमुख ब्रांड ब्लेक डाॅग 8 यो ने अपने प्रचार के लिए राजधानी में अंतराष्ट्रीय गायक स्टीफन कबाकोस को बुलाकर उनका शो आयोजित किया। उनके इस शो के बाद अन्य कंपनियां भी अपने ब्रांड के प्रचार की रणनीति बनाने में लगी हैं। उच्च मध्यम वर्ग में व्हीस्की के आकर्षण को देखते हुए अब कंपनियां भी इस वर्ग को लुभाने का प्रयास कर रही हैं।

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